लिवर क्या है? 31 लिवर के रोचक तथ्य

liver facts in hindi

Scientific Liver Facts in Hindi: अंतिम लेख में हमने कॉफी, किडनी व विज्ञान के रोचक तथ्य जाने थे। इस लेख में हम हमारे शरीर के एक और जरूरी अंग लिवर के रोचक तथ्य जानेंगे। लिवर को हम हिन्दी में यकृतजिगर  भी कहते है, जो हमारे मेटाबोलिज्म और पाचन क्रिया में एक जरूरी भूमिका निभाता है।

इस लेख में लिवर के रोचक तथ्य के माध्यम से लिवर क्या है? इसकी जरूरत, काम और संरचना के बारे में जानने को मिलेंगा।

लिवर के बारे में रोचक तथ्य | Liver facts in Hindi

1. लिवर मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है। लिवर एक लाल-भूरे रंग का रक्त से भरा अंग है। एक मानव लिवर का वजन सामान्य रूप से लगभग 1.5 किलोग्राम तक होता है, और इसकी चौड़ाई लगभग 6 इंच होती है।

2. लिवर आपके शरीर में लगभग 500 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के कार्य करता है। जैसे रक्त में शुगर को नियंत्रण करना, जहरीले पदार्थों को अलग करना, ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तन करना व प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलन करना।

3. लिवर हमारे शरीर में रक्त बनाने का भी कार्य करता है, और यह काम वह पैदा होने से पहले ही शुरू कर देता है।

4. लीवर को फिर से उत्पन्न किया जा सकता है, 2009 के जर्नल ऑफ सेल फिजियोलॉजी के अध्ययन के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को लिवर प्रत्यारोपण (लिवर ट्रांसप्लांटेशन) की आवश्यकता होती है, और यदि कोई व्यक्ति अपने लीवर का थोड़ा सा हिस्सा दान करता है, तो यह लगभग दो हफ्तों में अपने मूल आकार में लौट आता है।

5. लिवर में 96% पानी मौजूद होता है, और यह पानी उसकी कोशिका और रक्त में रहता है।

6. लिवर हमारे शरीर का व अंग है, जो सबसे अधिक ऑक्सीजन का इस्तेमाल करता है। लिवर 20.4%, मस्तिष्क 18.4% वही दिल 11.6% ऑक्सीजन का इस्तमल करता है।

7. पित्त एक तरल पदार्थ है, जिसका रंग काले-हरे से पीले-भूरे रंग का होता है। पित्त पाचन में मदद करता है, जो अधिकांश कशेरुकाओं (कशेरुक 33 व्यक्तिगत, इंटरलॉकिंग हड्डियां हैं, जो स्पाइनल कॉलम बनाती हैं।) के लिवर द्वारा उत्पन्न होता है।

8. लिवर हार्मोन्स को तोड़ने में मदद करता हैं। यह एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन्स को तोड़कर उन्हें पित्त में बदलता है।

9. लिवर एकमात्र ऐसा अंग है, जो पुनर्जीवित हो सकता है।

10. लीवर आपके द्वारा पी गई शराब को तोड़ देती है, ताकि इसे शरीर से बाहर निकाला जा सके, इसे तोड़ने पर एक ऐसा पदार्थ बनता है, जो शराब से भी अधिक हानिकारक होता है। यह पदार्थ लीवर की कोशिकाओं को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है, जिससे लीवर की गंभीर बीमारी उत्पन्न होती है।

11. त्वचा हमारे शरीर का एकमात्र ऐसा अंग है, जो लीवर से भारी और बड़ी होती है।

12. लीवर पेट के दाई ओर और पसलियों के बीच में स्थित होता है, लिवर मुख्य रूप से कई कार्य करता है, जैसे भोजन को पचाना, शरीर से टॉक्सीन पदार्थों को बाहर निकालना, खून को शरीर के अन्य भागों तक पहुंचाना।

13. पित्ताशय एक चार इंच, नाशपाती के आकार का अंग होता है। यह आपके पेट के ऊपरी दाएं खंड में आपके लीवर के नीचे स्थित होता है। पित्ताशय की थैली पित्त, तरल पदार्थ, वसा और कोलेस्ट्रॉल के मिलाव को एकत्रित करता है।

14. कोरोनरी लिगामेंट में एक ऊपरी और एक निचली परत पाई जाती है। ऊपरी परत लिवर के नंगे क्षेत्र के ऊपरी भाग से डायफ्राम (डायाफ्राम फेफड़ों के नीचे की मांसपेशी होती है, जो हमारी श्वास को नियंत्रित करती है।) की सतह के नीचे पेरिटोनियम (पेरिटोनियम सीरम झिल्ली है, जो पेट की खाली जगह पर अस्तर का निर्माण करती है) के प्रतिबिंब द्वारा बनाई जाती है।

15. सामान्य तौर पर आपका लीवर 1 घंटे में 28 ग्राम शराब की प्रक्रिया कर सकता है। यदि आप इससे अधिक का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिवर के ऊपर बुरा प्रभाव डालता है।

16. एएलटी (ALT) और एएसटी (AST) एक परीक्षण है, जो एंजाइमों को मापते है। यह एंजाइम यह सुनिश्चित करते हैं, कि आपके लीवर को कितना नुकसान या फिर क्या बीमारी है।

पढ़िये:

17. लिवर का सबसे वजनदार भाग पैरेंचिमल हेपेटोसाइट्स होता है। लीवर का वचन 80% पैरेंचिमल कोशिकाओं और 20% गैर-पैरेंचिमल लिवर कोशिकाओं से बना होता है।

18. लिवर में रक्त की अपूर्ति दो रक्त वाहिनियों से होती है। जिन्हें हैपेटिक पोर्टल वेन (The Portal Vein) और हैपेटिक आर्टरी (Hepatic Artery) कहा जाता है।

19. लिवर की बीमारी के मुख्य लक्षण जो आपको आसानी से दिखते हैं, जैसे त्वचा और आंखें पीली पड़ जाना, पेट में दर्द और सूजन होना, पैरों और टखनों में सूजन आना।

20. अपने लिवर को तेजी से डिटॉक्स (हानिकारक तत्वों से मुक्ति) करने के लिए आप इन बातों को ध्यान में रख सकते हैं।

  • पहला फाइबर का सेवन ज्यादा करें
  • ग्रीन टी का रोजाना सेवन करें
  • लहसुन, हल्दी, नट्स को अपने आहार में शामिल करें
  • हरी सब्जियों का सेवन करें
  • विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं

21. खट्टे फल जैसे अंगूर, संतरे, नीबू लिवर की सफाई की क्षमता को बढ़ाते हैं।

22. लिवर की कोशिकाएं हर दिन लगभग 800 से 1000 मिलीमीटर पित्त का उत्पादन करती है। पित्त हमारे शरीर को वसा को पचाने में मदद करता है। पित्त भोजन को पचाने के बाद छोटी आंत से चला जाता है, और पचने के पश्चात अतिरिक्त पित्त पित्ताशय (Gallbladder) या पित्त की थैली में आकर इकट्ठा हो जाता है। यदि पित्त की मात्रा आंतों में अधिक हो जाती है, तो यह एसिड बन जाता है, और पानी में दस्त का कारण बन सकता है।

23. शरीर मे लिपॉप्रोटीन का बड़ा भंडार भी लीवर से संश्लेषित होता है। लिवर से निकलने वाला पित्त भोजन से विटामिन K को अवशोषित करने में मदद करता है।

24. 80% कोलेस्ट्रोल का निर्माण भी लिवर के द्वारा होता है। इसके अलावा लीवर केलोस्ट्रोल का संश्लेषण भी करता है। कई लोगों का मानना है, की केलोस्ट्रोल हमारे शरीर के लिए एक बेकार चीज़ है, किंतु ऐसा नहीं है। बल्कि यह हमारे शरीर की कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक होता है।

25. लिवर चयापचय (मेटाबॉलिज्म) प्रक्रिया का एक मुख्य अंग है। चयापचय एक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से ही आपका शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तन करता है। यह ऊर्जा मानव शरीर द्वारा रोजाना कार्य में खर्च होती है।

26. जब हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है, या किसी इंसान का रक्त शर्करा (Blood Sugar) स्तर गिर जाता है, तो लिवर उस ग्लाइकोजन (ग्लाइकोजन ग्लूकोज का एक मल्टीब्रांडेड पॉलीसेकेराइड, यह एक जटिल बहुलक अणु है) को वापस ग्लूकोस में बदल देता है, और रक्त प्रवाह में छोड़ देता है।

27. जन्म के वक्त नवजात शिशु के लिवर का वजन उसके भार का 4% होता है। यह लगभग मात्र 120 ग्राम के आस-पास बैठता है।

28. उम्र के हिसाब से सामान्य लिवर का आकार

उम्र लिवर की लंबाई (पुरुषों में)
1 से 3 महीने मे 2.6 इंच (6.5 सेमी)
3 से 6 महीने मे 2.8 इंच. (7.1 सेमी)
6 से 12 महीने मे 3.0 इंच. (7.5 सेमी)
1 से 2 महीने मे 3.4 इंच. (8.6 सेमी)

29. अगर आप बहुत ज्यादा दवा Paracetamol/acetaminophen का सेवन लगतार करते है, तो इसका बहुत ज्यादा गलत प्रभाव लिवर पर पड़ता है।

30. जिन लोगों का अधिक वजन होता है, उनके अंदर फैटी लिवर की समस्या बढ़ जाती है। फैटी लीवर को नेस कहा जाता हैं, यानी हेपेटाइटिस की गैर मादक स्थिति।

31. 19 अप्रैल को हर साल विश्व लिवर दिवस (World Liver Day) मनाया जाता है।

पढ़िये:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *