26 कॉफी के बारे में रोचक तथ्य | Coffee Facts in hindi

coffee facts in hindi

Coffee Fun Facts in Hindi: इस लेख में हम कॉफी के रोचक तथ्य जानेंगे। भारत में चाय और कॉफी बहुत प्रचलित पेय है, जिसे लोग सुबह या शाम अक्सर पीते है। कॉफी का इतिहास अनोखा रहा है और कॉफी पीने के फायदे बहुत सारे है। लेकिन अक्सर इसके अत्याधिक सेवन से इसमें मौजूद कैफीन शरीर पर हाबी होती है और जिससे कॉफी के नुकसान दिखते है।

पढ़िये:

26 कॉफी के बारे में रोचक तथ्य

इस लेख में आपको कॉफी के रोचक तथ्य के माध्यम से इसके इतिहास, फायदे, नुकसान पोषक तथ्य के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

1. दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी व्यापारिक वस्तु

कच्चे तेल के बाद कॉफ़ी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी व्यापारिक वस्तु है। पूरे विश्व में कॉफ़ी का सेवन बड़ी मात्रा में किया जाता है। यह पानी के बाद सबसे लोक प्रिय पेय सामग्री है।

2. अमेरिका में सिर्फ हवाई में कॉफी उत्पाद होती है

एक अच्छी कॉफी की के लिए उच्च ऊंचाई, उष्णकटिबंधी वातावरण और समृद्ध मिट्टी की आवश्यकता होती है। अमेरिका में केवल हवाई एक मात्र एसा राज्य है, जो कॉफी उगाने में सक्षम है। लेकिन अब कैलिफोर्निया के खेतों में कॉफी की झाड़ियाँ उगने लगीं है।

3. क्रीम से कॉफी गर्म रखें

जब आप कॉफ़ी में क्रीम डालते हैं, इससे आपकी कॉफी 20% अधिक समय तक गर्म रहती है।

4. कॉफी एक फल है

कॉफी एक फल है, जिसका मध्य आकार का पेड़ होता है। इसे हम कॉफी बीन्स भी कहते है, जिन्हे सुखाकर कॉफी पाउडर बनाया जाता है।

5. सबसे महंगी कॉफी ‘बिल्ली के मल’ से बनाई जाती है

“Kopi Luwak” दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है। यह इंडोनेशिया से आती है, कॉफी के बीन Palm Civet (एक प्रजाति की बिल्ली) के द्वारा पचाये जाते है, फिर उसके मल का उपयोग किया जाता है।

इस बिल्ली के कारण कॉफी में अलग स्वाद आता है और इस कॉफी की कीमत 350 यूरो यानि की 28,000 रुपये प्रति किलो तक होती है।

6. एक साल में कॉफी या iPhone X

एक अमेरिकी औसतन 1,092 डॉलर प्रति वर्ष कॉफी पर खर्च करता है। यह खर्च एक नया iPhone X खरीदने जितना हुआ। युवा आमतौर पर वृद्ध लोगों की तुलना में कॉफी पर अधिक खर्चा करते हैं।

7. ब्राजील दुनिया में सबसे ज्यादा कॉफी उगाता है।

ब्राज़ील दुनिया में सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन करता है। पिछले 150 सालों में ब्राज़ील ने दुनिया को सबसे ज्यादा कॉफी दी है।

8. स्टारबक्स प्रति दिन औसतन दो स्टोर खोलता है।

1971 में Seattle, Washington में पहली स्टारबक्स स्टोर खुल थी, अब पूरे विश्व में इसकी 29,000 से ज्यादा स्टोर मौजूद है।

9. एक कप ब्लैक कॉफी में केवल 2 कैलोरी होती है

USDA के शोध अनुसार, एक कप ब्लैक कॉफी में 2 कैलोरी होती है। अगर आप डिकैफ़िनेटेड बीन्स की कॉफी पीते है, तो इसमें 0 कैलोरी होती है।

कॉफी का इतिहास – Coffee History Facts in Hindi

10. कॉफ़ी की खोज एक बकरी के झुंड ने की थी

यह कहा जाता है, कि कॉफी की खोज 1500 के दशक में इथियोपिया में एक बकरी के झुंड ने की थी। बकरियों के मालिक ने देखा की बकरिया कॉफी की फसल खा रही है, जिससे उनमें ज्यादा ऊर्जा दिखी और बकरिया रात को सोती नहीं थी।

फिर वहाँ लोगों ने मिलकर कॉफी से एक पेय बनाया और पाया, कि इससे वे नींद कम कर सकते है।

11. भारत में कॉफ़ी लाने वाले पहले व्यक्ति

भारतीय संदर्भ में, कॉफी उगाना एक भारतीय मुस्लिम संत बाबा बुदन के साथ शुरू हुआ। जिन्होंने मक्का की तीर्थयात्रा से लौटते समय यमन से मैसूर तक सात कॉफी बीन्स अपनी दाढ़ी में छिपाकर भारत ले आये। फिर उन्होंने उन बीजो को कर्नाटक के चिक्कमगलुरु जिले के चन्द्रगिरी पहाड़ी पर लगाया।

12. दक्षिण भारत कॉफी का अच्छा उत्पादक है

भारत में कॉफी का उत्पादन दक्षिण भारतीय राज्यों के पहाड़ी इलाकों में बहुत होता है। जिसमें कुल उत्पादन में से 71% कर्नाटक, 21% केरल व 5% तमिलनाडू का हिस्सा है।

13. कॉफ़ी को ‘पापपूर्ण’ माना जाता था

शराब की तरह, कॉफी में निषेध का एक लंबा इतिहास रहा है। पहले जमाने में कॉफी पीना धर्म के खिलाफ माना जाता था। कॉफी की तुलना शराब से की जाती थी और इसे एक नशीला पदार्थ माना जाता था।

14. “कॉफी” शब्द अरबी भाषा के शब्द “वाइन” से लिया है

Dutch भाषा के ‘Koffie’ शब्द से अरबी भाषा का ‘Qahwa’ शब्द बना, जो अरबी भाषा का ही शब्द ‘Qahhwat al-bun’ का संक्षिप्त रूप है, जिसका मतलब वाइन होता है। ‘Qahwa’ से तुर्की की भाषा का ‘Kahveh’ शब्द आया। फिर 16वी सदी में सबसे प्रचलित ‘कॉफी’ शब्द आया।

15. मक्का ने कॉफी पर प्रतिबंध लगा दिया

यमनी व्यापारियों के द्वारा कॉफी को मक्का में लाया गया था। यमन में उन्होंने कॉफी हाउस को “मोचा” कहा। मक्का ने 1511 में कॉफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उनका मानना था,कि यह कट्टरपंथी सोच और आलस्य को प्रोत्साहित करता हें.

पढ़िये:

कॉफी के फायदे – Coffee Benefits in Hindi

16. कॉफी पीने वाले अधिक समय तक जीवित रहते हैं

हवार्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, शोध में पाया गया है, कि प्रति दिन लगभग तीन से चार कप पीने वाला व्यक्ति लंबे जीते है। हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज़ और पार्किंसंस रोग से भी कॉफी बचाव देती है।

17. कॉफी वजन कम करती है

कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिक रेट 3 से 11 प्रतिशत तक बढता है। इस प्रकार कॉफी पीने से आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

18. कॉफी कई बीमारी से बचाता है

रोज़ाना थोड़ी कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह अल्जाइमर, डिमेंशिया और आपके लीवर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

19. कॉफी जिम करने वालो के लिए फायदेमंद है

यदि आप अपने वर्कआउट से पहले (pre-workout) ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं, तो कॉफी आपको एक बेहतर प्रदर्शन में मदद करती है। इसके अलावा कसरत के बाद (post-workout) इसे पीने से 48% मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है।

20. कॉफी से टाइप II डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है।

कॉफी में मौजूद कैफीन, आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करता है और ग्लूकोज सहिष्णुता को कम करता है। इसलिए यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

21. कॉफी पीने वालों के पास बेहतर DNA है

यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है, कि कॉफी पीने वालों के पास मजबूत डीएनए (DNA) होता है। इस शोध से पता चला है , कि कॉफी पीने वाले लोगों के रक्त लिम्फोसाइटों में टूटें DNA स्ट्रेंड्स कम होते है।

कॉफी के नुकसान – Coffee Side Effects in Hindi

22. खराब कॉफी नुक्सान दायक हो सकती है।

हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली कॉफी का ही सेवन करें। क्योंकि मार्केट में बहुत सी घटिया क्वालिटी की कॉफी मौजूद होती है। जिसे ख़राब बीन से बनाया जाता है। जिनके सेवन से बहुत सी बीमारी और विष्कता की संभावना रहती है।

23. कॉफी आपको मार सकती है।

अगर कोई कम समय में 80-100 कप कॉफ़ी (23 लीटर) पीते हैं, तो यह खुराक शरीर के लिए काफी घातक है। इतनी खुराक शरीर में 10-13 ग्राम कैफीन की मात्रा पैदा कर देगा। इसे शरीर स्वीकार नहीं कर पाएगा और उल्टी हो सकती है। दुर्लब मामलों में जान का खतरा भी रहता है।

24. गर्भावस्था में सिर्फ 1 कप कॉफी ही पिये

कॉफी का सेवन हमेशा एक सीमा में करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 1 कप से ज्यादा कॉफी नही पीनी चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन सीधा गर्भ पर प्रभाव करता है, जिसके अत्यंत सेवन से गर्भ पर खतरा रहता है। इसलिए महिलाओं को गर्भवती होने से पहले ही कॉफी के सेवन पर काबू रखना चाहिए।

25. अत्यंत कॉफी सेवन के बहुत से नुकसान है

कॉफी के अत्यंत सेवन से इसमें मौजूद कैफीन से निम्न साइड एफ़ेक्ट्स होते है, जिन्हे अनदेखा करने पर शरीर को भारी नुकसान हो सकता है।

  • अनिद्रा
  • बेचैनी
  • उल्टी
  • पेट खराब
  • सिर दर्द
  • घबराहट
  • कानों का बजना
  • अनियमित दिल की धड़कन

कॉफी में पोषक तत्व – Coffee Nutrition Facts in Hindi

26. 100 ग्राम कॉफी में निम्न तत्व बताई मात्रा में होते है।

तत्व मात्रा
सोडियम 2 मिली ग्राम
पोटेशियम 49 मिली ग्राम
प्रोटीन 0.1 ग्राम
कैफीन 40 मिली ग्राम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *